Saturday 20 April 2019

कमोडिटी ऑयल पूर्वावलोकन: क्रूड ऑयल फ्यूचर्स नवीनतम अपडेट

कच्चे तेल के वायदा गुरुवार को छोटे सप्ताह के लिए कम से कम लाभ के साथ उच्च बसे, क्योंकि व्यापारियों ने निकट अवधि के कच्चे तेल की आपूर्ति और मांग की संभावनाओं का वजन किया।

यूएस-प्रतिबंधों के पीछे, वेनेजुएला में क्रूड-ऑयल का उत्पादन बड़े पैमाने पर गिर गया है। एक रिपोर्ट से पता चला कि सऊदी अरब से कच्चे तेल का निर्यात फरवरी में प्रति दिन 2,77,000 बैरल घटकर 7 मिलीलीटर बैरल प्रति दिन से नीचे आ गया। इसके अलावा इसने बताया कि सऊदी अरब से शिपमेंट में गिरावट ने समर्थन जोड़ा। इस बीच, यूएस और यूके में तेल व्यापार गुड फ्राइडे के लिए बंद हो गया।

सप्ताह के लिए, बेंचमार्क कच्चे तेल के वायदा का वायदा 0.4% बढ़कर न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज में युएसड़ी 64 प्रति बैरल पर आ गया, जबकि जून में ब्रेंट क्रूड 0.5% बढ़कर युएसड़ी 71.97 प्रति बैरल पर लंदन के इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज में बस गया।

हालांकि, कमोडिटी बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतें निकट भविष्य में मजबूत होने की उम्मीद है, क्योंकि अमेरिका जल्द ही देश पर और प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका भारत और चीन के प्रमुख आयातकों पर वेनेजुएला और ईरान से तेल नहीं खरीदने का दबाव डाल रहा है।

इसके अलावा, एक पूर्वानुमान है कि 2 मई के बाद ईरान के उत्पादन में गिरावट की संभावना अधिक हो सकती है। लीबिया में मिलिटेंट की कार्रवाई से तेल बाजार में भी चिंता बढ़ रही है। ये सभी कारक इस संभावना के साथ हैं कि तेल वायदा पर तेजी से प्रतिबिंब है और ब्रेंट क्रूड की कीमत और बढ़ जाती है।


शेयर बाजार से जुडी जानकारी और ट्रेडिंग टिप्स के लिए क्लिक कीजिये  Stock tips, Intraday Tips & Commodity Tips

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Share it