Saturday 6 April 2019

साप्ताहिक मार्केट अपडेट

शेयर बाजारों ने इस हफ्ते भी अपनी साप्ताहिक रैली को आगे बढ़ाया, क्योंकि गुरुवार को आरबीआई ने पॉलिसी रेपो रेट को 25-बेसिस पॉइंट से 6% तक घटा दिया था।

मेटल, ऑटो आईटी और रियल्टी सेक्टर में बढ़त के साथ सेंसेक्स और निफ्टी लगातार 7 वें सप्ताह उच्च स्तर पर समाप्त हुए।

शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में, सेंसेक्स 46% की वृद्धि के साथ 38,862 पर रहा, जबकि एनएसई निफ्टी 59 में 59% की वृद्धि के साथ 11,666 पर बसा। निफ्टीमीड-कैप इंडेक्स 0.8% और निफ्टी स्मॉल-कैप इंडेक्स 1% बढ़ा।

साप्ताहिक आधार पर, इस सप्ताह सेंसेक्स 0.49% अधिक और एनएसई निफ्टी 50 0.36% बढ़ा। सेक्टर वार, रियल्टी और मेटल इंडेक्स में 3% की बढ़ोतरी हुई, ऑटो इंडेक्स 2.75% और आईटी इंडेक्स 2% बढ़ा। नीचे की तरफ, एनर्जी इंडेक्स 2%, एफएमसीजी इंडेक्स 1.5%, बैंक निफ्टी 1.1% नीचे और फार्मा इंडेक्स भी 0.8% नीचे आया।

सप्ताह में आने वाले बाजार पूरी तरह से कार्रवाई के रूप में देखते हैं, क्योंकि भारी वजन वाली कंपनियां जैसे टीसीएस, इन्फोसिस, विप्रो, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड अगले सप्ताह अपनी तिमाही संख्या जारी करने वाली हैं और उनके शेयरों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इसके अलावा, अगले हफ्ते भी ऑटो शेयरों पर ध्यान जारी रहेगा, क्योंकि बजाज ऑटो, मारुति सुजुकी और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी ऑटो कंपनियों ने अपने मासिक ऑटो बिक्री नंबर जारी किए हैं।

आर्थिक मोर्चे पर, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति डेटा, साथ ही फरवरी 2019 के लिए औद्योगिक उत्पादन डेटा 12-अप्रैल को जारी किया जाएगा, जो बाजार की प्रवृत्ति के लिए भी निर्णायक होगा।

शेयर बाजार से जुडी जानकारी और ट्रेडिंग टिप्स के लिए क्लिक कीजिये  Stock tips, Intraday Tips & Commodity Tips

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Share it