Friday 13 September 2019

निफ्टी, सेंसेक्स मुनाफे में बंद; ओएमसी, बैंकिंग लीड

अत्यधिक अस्थिर बाजार में, बेंचमार्क इंडेक्स सुबह के नुकसान से उठे, और ट्रेडिंग के अंतिम घंटे में, सूचकांक आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इन्फोसिस द्वारा मदद के लिए अपने महत्वपूर्ण स्तरों पर कूद गया।

बीएसई सेंसेक्स 37,385 अंक की बढ़त के साथ 281 अंक पर बंद हुआ, जबकि एनएसई निफ्टी 93 अंक बढ़कर 11,075.90 पर बंद हुआ। निफ्टी फार्मा को छोड़कर, पूरे सेक्टोरल इंडेक्स हरे रंग में बंद हुए।

भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल, टाइटन, गेल और वेदांता प्रमुख निफ्टी लाभार्थी थे, जबकि इंडियाबुल्स-एचएफ, सन फार्मास्यूटिकल्स, डॉ.रेड्डी, भारतीएरटेल और एचडीएफसी बैंक प्रमुख थे।

मजबूत लाभ बैंकिंग, ऑटो, धातु, और रियल्टी द्वारा एक प्रतिशत से अधिक प्राप्त किए गए थे।
वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी के बारे में चिंता के बीच तेल कंपनियों के शेयरों में कच्चे तेल की कीमतें गिरने के समर्थन में लगभग USD60 / bbl थी।

निफ्टी एनर्जी इंडेक्स 2.24% बढ़कर 14,727 के स्तर पर पहुंच गया। भारत पेट्रोलियम कॉर्प (BPCL) और इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) क्रमश: 6.38 और 4.82% तक ऊर्जा सूचकांक में शीर्ष स्थान पर रहे, इसके बाद हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प (HPCL) और गेल इंडिया 3.46 और 2.46% रहे।

मीडिया रिपोर्टों के सुझाव के बाद बीपीसीएल के शेयर उभरे हैं कि केंद्र वैश्विक तेल कंपनी को अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना तैयार कर रहा है।

आर्थिक मोर्चे पर, निवेशकों ने अक्टूबर महीने के सीपीआई डेटा के 4 अक्टूबर के केंद्रीय बैंकों के स्तर से नीचे दिखाए जाने के बाद अक्टूबर की पॉलिसी की दर में कमी की उम्मीद की। आंकड़ों के अनुसार, अगस्त 2019 में भारत की खुदरा महंगाई दर 3.21pc से बढ़कर जुलाई 2019 में 3.15pc हो गई है। बाजार में आने वाले सप्ताह में तेजी आने की उम्मीद है।

शेयर बाजार से जुडी जानकारी और ट्रेडिंग टिप्स के लिए क्लिक कीजिये Stock tips, Intraday Tips & Commodity Tips   

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Share it