Friday, 6 March 2020

मार्केट में गिरावट के पीछे प्रमुख कारक आज हैं

बेंचमार्क सूचकांकों ने दोपहर के सत्र में कुछ नुकसान कम किया। हालांकि, कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच मंदी का दौर जारी है। दोपहर 2.40 बजे, निफ्टी 11,010 के स्तर पर, और सेंसेक्स 862 अंकों की गिरावट के साथ 37608 के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि, मीडिया, मेटल और बैंकिंग शेयरों में अभी भी बिक्री बढ़ी है।

बजाज ऑटो, मारुति सुजुकी, गेल इंडिया, एशियन पेंट्स हरे रंग में आते हैं, जबकि यस बैंक, टाटा मोटर्स और ज़ी एंटरटेनमेंट टॉप लूजर थे।

आज बाजार गिरने के पीछे के प्रमुख कारणों को देखते हुए, निम्नलिखित बातों को मुख्य रूप से बताया गया है:

1) यस बैंक ने आज भारी धड़कन देखी और यह 73 प्रतिशत से अधिक पराजित हो गया है, हालांकि, एनएसई पर रु .5.60 प्रति शेयर का रिकॉर्ड कम रखने के बाद इसे फिर से हासिल किया है। बैंक को एक अधिस्थगन के तहत रखा गया था, जिसमें आरबीआई ने तीस दिनों की अवधि के लिए प्रति खाता 50,000 रुपये की निकासी की कैपिंग की थी।

2) डब्लूएचओ के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कोरोनवायरस वायरस के अपडेट को देखने से वैश्विक रूप से अब तक लगभग 95,270 घातक वायरस प्रभावित हुए हैं, जबकि दुनिया भर में लगभग 3,280 लोगों की जान जा चुकी है।

बेस्ट स्टॉक टिप्स और स्टॉक मार्केट की अद्यतन जानकारी को आज यहां से अपडेट करें।

3) कोरोनोवायरस के प्रकोप पर निवेशकों की चिंता के बीच आज दोपहर में एशियाई शेयरों में दबाव देखा गया। प्रभावी रूप से, निक्केई -225 और टॉपिक्स इंडेक्स 3 प्रतिशत से अधिक फिसल गए हैं, जबकि दक्षिण कोरिया के कोस्पी 2.3 प्रतिशत नीचे, हैंग सेंग सूचकांक 2.10-पीसी पर और शंघाई कंपोजिट लगभग 1 प्रतिशत फिसल गया।

4) कमजोर वैश्विक विकास चिंताओं के मद्देनजर एफएक्स आउटफ्लो जारी रहने के बीच भारतीय रुपया यूएसडी के मुकाबले 65-पीएस 74-स्तर पर फिसल गया।

5) विदेशी-संस्थागत-निवेशक या एफआईआई भारतीय बाजार से काफी हद तक पैसा वापस खींच रहे हैं। पिछले हफ्तों में उन्होंने भारतीय बाजारों से कथित रूप से 18,343 करोड़ रुपये की निकासी की।
शेयर बाजार से जुडी जानकारी और ट्रेडिंग टिप्स के लिए क्लिक कीजिये Stock tipsIntraday Tips & Commodity Tips   

No comments:

Post a comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Share it