Friday 4 October 2019

भारतीय शेयर बाजार में आज रेपो रेट का असर

रेपो रेट पर आरबीआई पॉलिसी की घोषणा के बाद, निफ्टी बैंक इंडेक्स ने फेडरल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक में बिकने वाले दबाव के रूप में तेजी के साथ 733 अंक की गिरावट दर्ज की।

मार्केट क्लोज: बेंचमार्क सेंसेक्स 422 अंक फिसलकर 37673 अंक पर और एनएसई निफ्टी 151 अंक फिसलकर 11163 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक इंडेक्स में 12 घटकों में से केवल इंडसइंड बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की वृद्धि हुई और बाकी सभी बैंक नाम लाल रंग में समाप्त हो गए।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार, 4-अक्टूबर को, इस वर्ष लगातार पाँचवीं बार रेपो-दर को घटाकर मौजूदा 5.4pc से 5.15pc कर दिया, जो कि महंगाई के तहत आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकारी कदमों का समर्थन करने के लिए बोली में था। । राज्यपाल शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने 3 दिवसीय बैठक के बाद निर्णय की घोषणा की।

आरबीआई ने इस साल पहले 7 फरवरी, 4 अप्रैल, 6 जून और 7 अगस्त को प्रमुख उधार दर में कटौती की थी, ताकि तरलता को कम किया जा सके और आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

रेपो रेट क्या है? :: रेपो-रेट वह दर है जिस पर सेंट्रल-बैंक या रिजर्व बैंक (RBI) वाणिज्यिक बैंकों को पैसा उधार देता है। यदि कोई रेपो-दर कम हो जाती है, तो बैंक अपने उपभोक्ताओं के लिए ब्याज दरों में कटौती करने में सक्षम होंगे और होम लोन, पर्सनल लोन और कार लोन जैसे ऋणों के अनुसार समान मासिक किस्तों को कम कर सकते हैं।

भारतीय अर्थव्यवस्था: सरकार के आंकड़ों के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था में 2018-19 में केवल 6.8pc की वृद्धि हुई, सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी की वृद्धि अप्रैल में घटकर 5pc हो गई - जून तिमाही में कमजोर के कारण वर्ष-दर-वर्ष में 8pc के मुकाबले घरेलू खर्च, मौन कॉर्पोरेट निवेश, और मंदी मंदी निर्माण और विनिर्माण गतिविधि।

उद्योग के नेताओं के दृष्टिकोण के अनुसार, रेपो-दर और बैंक ऋण दरों में काफी कमी विनिर्माण और आर्थिक विकास के लिए घरेलू मांग को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कारक हैं। स्टॉक मार्केट टुडे: रेपो रेट पर आरबीआई पॉलिसी की घोषणा के बाद, निफ्टी बैंक इंडेक्स शाम 3.30 बजे के करीब 333 अंक, फेडरल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक में बिकने वाले दबाव के रूप में तेजी से बंद हुआ। । 



निफ्टी बैंक इंडेक्स में 12 घटकों में से केवल इंडसइंड बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक बढ़े हैं। बेंचमार्क सेंसेक्स 422 अंक फिसलकर 37673 अंक पर और एनएसई निफ्टी 151 अंक फिसलकर 11163 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी आईटी को छोड़कर सभी सेक्टरों में ब्रॉड-सेलिंग प्रेशर देखा गया, जो 0.41% बढ़कर 15,340.30 पर बंद हुआ।

शेयर बाजार से जुडी जानकारी और ट्रेडिंग टिप्स के लिए क्लिक कीजिये Stock tips, Intraday Tips & Commodity Tips  

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.

Share it